बुमराह, सूर्यकुमार ने भारत को सुपर 8 की शानदार शुरुआत करने में मदद की

Rate this post

सूर्यकुमार यादव की गतिशील बल्लेबाजी और जसप्रित बुमराह की भरोसेमंद गेंदबाजी ने भारत को बारबाडोस के ब्रिजटाउन में केंसिंग्टन ओवल में अफगानिस्तान के खिलाफ 47 रन की शानदार जीत के साथ अपने सुपर 8 अभियान की शुरुआत करने में मदद की।

पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद, भारत को शुरुआती झटकों का सामना करना पड़ा, लेकिन सूर्यकुमार ने 28 गेंदों में 53 रनों की तेज पारी खेलकर टीम को वापसी दिलाई और हार्दिक पंड्या के साथ पांचवें विकेट के लिए 60 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की, जिन्होंने 24 गेंदों में 32 रन बनाए। 182 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, अफगानिस्तान की टीम 134 रन पर आउट हो गई, जिसमें बुमराह ने चार ओवर में 7 रन देकर 3 विकेट लिए, जिसे अन्य गेंदबाजों ने प्रभावी ढंग से समर्थन दिया।

अंतर: मध्य ओवरों में सूर्यकुमार का प्रदर्शन

राशिद खान ने बीच के ओवरों में अहम झटके दिए, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने अपनी सक्रिय बल्लेबाजी से भारत की गति बरकरार रखी। उन्होंने स्वीप शॉट का प्रभावी ढंग से उपयोग किया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि अफगानिस्तान आगे नहीं बढ़े, भले ही भारत ने पहले 11 ओवरों में चार विकेट खो दिए हों।

आठवें ओवर में क्रीज पर आते हुए, सूर्यकुमार ने 7वें और 15वें ओवर के बीच 21 गेंदों पर 41 रन बनाए, जिससे भारत के लिए अंतिम ओवरों में फायदा उठाने का मंच तैयार हो गया। इसके विपरीत, अफगानिस्तान लगातार विकेट खोता रहा और दबाव को वापस भारत पर स्थानांतरित करने के लिए सूर्यकुमार जैसे बल्लेबाज की कमी थी। इस चरण में रनों का अंतर केवल 11 होने के बावजूद, अफगानिस्तान पर आवश्यक रन रेट का संकट मंडरा रहा था और अंत में वे काफी पीछे रह गए।

INDIA

पावरप्ले: रोहित के जल्दी आउट होने के बावजूद धीमी पिच पर भारत की मजबूत शुरुआत

Phase score – 47/1 [RR: 7.83, 4s/6s: 5/1]

ऐसी पिच पर जहां गेंद आसानी से बल्ले पर नहीं आ रही थी, भारतीय सलामी बल्लेबाजों को खुलकर रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा। फजलहक फारूकी ने शुरुआती ओवर फेंका, जिसमें केवल पांच रन दिए, जिसमें रोहित शर्मा के बल्ले का किनारा भी शामिल था जो मिसफील्ड के कारण सीमारेखा तक पहुंच गया। मोहम्मद नबी ने दूसरा ओवर डाला और सिर्फ चार रन दिए। तीसरे ओवर की शुरुआत में, अफगानिस्तान ने एक रिव्यू खो दिया जब फारूकी ने सोचा कि उन्होंने रोहित को पगबाधा आउट कर दिया है, लेकिन गेंद लेग के बाहर पिच हुई थी। फारूकी को जल्द ही सफलता मिली और उन्होंने रोहित को आउट कर दिया जो स्कोरिंग में तेजी लाने की कोशिश कर रहे थे।

इसे भी पढ़ें:  Virat Kohli All Cricket Records: विराट कोहली के सभी क्रिकेट रिकॉर्ड, Best Achievement

ऋषभ पंत ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की गेंद पर चौका जड़ा और नबी की पहली गेंद पर तीन रन जोड़े। कोहली ने लगातार दो-दो रन लेकर स्कोरबोर्ड को चालू रखा और फिर नवीन-उल-हक की छोटी गेंद पर सीधा छक्का लगाया। पंत ने नबी को रिवर्स-स्वेप किया और एक चौका लगाया और नवीन ने उसे डीप में गिरा दिया, जिसके परिणामस्वरूप एक और चौका लगा। इसके बाद पंत ने लगातार तीन चौके लगाए, जिससे भारत को पावरप्ले को शानदार तरीके से समाप्त करने में मदद मिली।

राशिद ने बीच के ओवरों में एक विकेट लिया, लेकिन सूर्या ने भारत को आगे बढ़ाया

Phase score – 79/3 [RR: 8.77, 4s/6s: 6/3]

पावरप्ले के तुरंत बाद राशिद ने अपना परिचय दिया और 43 रन की तेज साझेदारी को समाप्त करके तुरंत प्रभाव डाला। फुल गेंद को रिवर्स-स्वीप करने की कोशिश में पंत एलबीडब्ल्यू आउट हो गए और उन्होंने रिव्यू ले लिया। राशिद के अगले ओवर में कोहली कवर के ऊपर से जाने की कोशिश में लॉन्ग ऑफ पर कैच थमाकर गिर गए। सूर्यकुमार यादव ने चार रन के लिए अच्छे स्वीप शॉट के साथ ओवर का समापन किया।

शिवम दुबे स्पिन के खिलाफ तेजी से एक्शन में आए और उन्होंने सीधे नूर अहमद के सिर पर छक्का जड़ दिया। राशिद के खिलाफ अनुकूल मुकाबले का सामना कर रहे सूर्यकुमार ने 11वें ओवर में लेगस्पिनर पर हमला करते हुए एक चौका और एक छक्का लगाया। हालाँकि, दुबे उसी ओवर में आउट हो गए, सामने फंस गए, अफगानिस्तान को अपने पक्ष में निर्णय लेने के लिए समीक्षा का उपयोग करने की आवश्यकता थी।

इसके बाद पंड्या ने नवीन की गेंद पर कवर के माध्यम से अपनी पहली बाउंड्री लगाई, उसके बाद अज़मतुल्लाह उमरजई की गेंद पर दुस्साहसिक व्हिप-स्वीप लगाया जिससे सूर्यकुमार को एक और चौका मिला, जिससे भारत को 100 रन के पार पहुंचने में मदद मिली। पंड्या ने राशिद के अंतिम ओवर में गेंदबाजी की और आखिरी गेंद पर चौका भी लगाया, जिससे अफगानिस्तान के कप्तान का स्कोर 3-26 हो गया। सूर्यकुमार ने उमरजई की गेंद पर सीधा छक्का जड़कर इसे खत्म किया।

इसे भी पढ़ें:  South Africa vs Afghanistan Semi Final: सेमीफाइनल में अफगानिस्तान की शर्मनाक हार, South Africa के Bowlers का Best प्रदर्शन

सूर्या और हार्दिक ने डेथ ओवरों में भारत को प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाने में मदद की

Phase score – 55/4 [RR: 11.00, 4s/6s: 5/3]

पंड्या ने कवर के ऊपर से अंदर बाहर जाकर शानदार चौका लगाया, इसके बाद 16वें ओवर में नूर की गेंद पर जोरदार सीधा छक्का जड़ा और 12 रन जोड़े। अगले ओवर में 35 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी हासिल की. इसके बाद सूर्यकुमार ने फारूकी की गेंद पर छक्का और चौका लगाकर 27 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। हालाँकि, फारूकी के पास अंतिम निर्णय था जब सूर्यकुमार ने धीमी गेंद को गलत तरीके से खेला और गहराई में पकड़ा गया। इसके बाद पंड्या ने नवीन की गेंद पर डीप मिडविकेट पर अपना दूसरा छक्का जड़ा और पगबाधा के फैसले को पलटने के लिए रिव्यू का सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया।

इसके बावजूद, नवीन को ऑफ साइड से स्लाइस करने की कोशिश में पंड्या जल्द ही डीप में फंस गए। रवींद्र जड़ेजा ने फारूकी की गेंद पर चौका लगाया, लेकिन धीमी बाउंसर से वह आउट हो गए, जिससे फारूकी ने विश्व कप में चौथी बार तीन विकेट लिए। अंतिम ओवर में अक्षर पटेल ने नवीन की गेंद पर दो चौके मारे, जिससे भारत का स्कोर 180 से अधिक हो गया।

AFGHANISTAN

पावरप्ले: बुमराह और अक्षर ने शुरुआती सफलताएं हासिल कीं

Phase score – 35/3 [RR: 5.83, 4s/6s: 2/2]

शुरुआत में शानदार फॉर्म में चल रहे रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने पहले ओवर में अर्शदीप सिंह की गेंद पर मिड ऑफ पर चौका और लॉन्ग ऑन पर छक्का लगाकर आक्रामक शुरुआत की। हालाँकि, भारत के प्रमुख गेंदबाज़ जसप्रित बुमराह ने दूसरा ओवर सावधानी से और वाइड फेंका, जिससे गुरबाज गेंद को विकेटकीपर के पास ले गए और केवल एक रन दिया। इसके बाद इब्राहिम जादरान ने अर्शदीप की गेंद पर प्वाइंट के जरिए चौका लगाया और अगली गेंद पर कोहली द्वारा कैच छोड़े जाने के बावजूद, अक्षर पटेल ने जल्द ही इब्राहिम को आउट कर दिया, कवर पर कैच देकर उन्होंने अपने स्पैल की शुरुआत विकेट-मेडेन के साथ की।

हज़रतुल्लाह ज़ज़ई भी लीडिंग एज पर कैच आउट हो गए, जिससे बुमराह को उनका दूसरा विकेट मिला। अज़मतुल्लाह उमरज़ई ने बुमराह की गेंद पर चौका लगाकर रन बनाने में कामयाबी हासिल की, जिसका तब तक दो ओवरों में स्कोर 2-5 हो गया था। हालाँकि अफगानिस्तान ने पावरप्ले की आखिरी गेंद पर अक्षर की गेंद पर छक्का लगाया, लेकिन छठे ओवर के अंत तक उनका स्कोरिंग रेट छह रन प्रति ओवर से नीचे रहा।

बीच के ओवरों में भारत ने अफगानिस्तान पर दबाव बढ़ा दिया

Phase score – 66/2 [RR: 7.33, 4s/6s: 2/3]

पंड्या ने अपनी गेंदबाजी की शुरुआत उमरजई की ओवरपिच गेंद से की, जिसके परिणामस्वरूप एक चौका लगा। हालाँकि, उन्होंने कड़ा नियंत्रण बनाए रखा और अपने पहले ओवर में केवल पाँच रन दिए। अक्षर का तीसरा ओवर किफायती रहा, जिसमें सिर्फ सात रन बने और भारत ने दबाव बनाए रखा। मोहम्मद सिराज की जगह आए कुलदीप यादव की नो-बॉल से शुरुआत खराब रही और उनके पहले ओवर में गुलबदीन नाइब ने चौका लगाया।

इसे भी पढ़ें:  Virat Kohli ने टी-20 से संन्यास लेने की घोषणा की, Best T20 World Cup 2024 Final

जडेजा को भी शुरुआत में संघर्ष करना पड़ा, उनकी पहली ही गेंद पर उमरजई ने छक्का जड़ दिया। आधे समय तक, अफगानिस्तान केवल 66/3 तक ही पहुंच पाया था और उसे अपनी पारी के दूसरे भाग में 11.41 रन प्रति ओवर की दर से रन बनाने की कठिन चुनौती का सामना करना पड़ा। इस दबाव के कारण दो और विकेट गिरे क्योंकि नायब और उमरजई ने बड़े शॉट लगाने का प्रयास किया और क्रमशः कुलदीप और जडेजा द्वारा आउट हो गए। 15वें ओवर में नजीबुल्लाह जादरान पंड्या की गेंद पर छक्का लगाने में कामयाब रहे, लेकिन अंतिम पांच ओवरों में 81 रनों की आवश्यकता के कारण भारत ने मैच पर मजबूती से नियंत्रण बनाए रखा।

बुमराह और अर्शदीप ने डेथ ओवरों में निर्णायक जीत हासिल की

Phase score – 33/5 [RR: 6.60, 4s/6s: 2/2]

बुमराह आक्रमण में वापस आए और नजीबुल्लाह का विकेट लिया, जिन्होंने पॉइंट की दिशा में कैच लपका। इसके तुरंत बाद, नबी ने कुलदीप की गेंद पर छक्का लगाया, लेकिन कलाई के स्पिनर ने उन्हें जल्द ही आउट कर दिया, जिससे अफगानिस्तान के सात विकेट गिर गए। नूर ने उसी ओवर में एक चौका लगाया, लेकिन अफगानिस्तान काफी पीछे था और उसे अंतिम तीन ओवरों में 63 रनों की जरूरत थी। राशिद और नवीन दोनों को अर्शदीप ने लगातार गेंदों पर आउट किया। अफगानिस्तान ने 20 ओवरों का अपना पूरा कोटा पूरा कर लिया, लेकिन अंततः आउट हो गया, अर्शदीप ने आखिरी गेंद पर नूर को आउट करके अपना तीसरा विकेट लिया।

भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाए, जिसमें सूर्यकुमार यादव ने 53 और हार्दिक पंड्या ने 32 रनों का योगदान दिया। अफगानिस्तान अपने 20 ओवरों में 134 रन बनाने में सफल रहा, जिसमें अज़मतुल्लाह उमरज़ई ने सर्वाधिक 26 रन बनाए। भारत ने यह मैच जसप्रित बुमराह (7 रन पर 3 विकेट), अर्शदीप सिंह (36 रन पर 3 विकेट) और कुलदीप यादव (32 रन पर 2 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर 47 रन से जीत लिया।

टीमें आगे क्या योजना बना रही हैं?

यह सुपर 8 चरण में टीमों के लिए एक छोटा बदलाव है, जिसमें भारत 22 जून को एंटीगुआ में बांग्लादेश से भिड़ेगा और उसी दिन सेंट विंसेंट में अफगानिस्तान का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें, आपका हमारी वेबसाइट “www.cricbuzzhindi.in” में विजिट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद.

Leave a Comment

Interesting Things about T20 World Cup 2024 Gautam Gambhir will become the head coach of Team India 10 Interesting Facts About Virat Kohli 10 interesting facts about Shubman Gill 10 Interesting Facts About Rohit Sharma
Interesting Things about T20 World Cup 2024 Gautam Gambhir will become the head coach of Team India 10 Interesting Facts About Virat Kohli 10 interesting facts about Shubman Gill 10 Interesting Facts About Rohit Sharma