T20 world cup 2024 में इतिहास रचने के बाद अफगानी टीम जश्न में डूब गई

Rate this post

T20 world cup 2024 में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत हासिल की. अफगानिस्तान की जीत के कारण सुपर 8 में ग्रुप 1 की संरचना पूरी तरह से बदल गई है. इस ग्रुप की सभी चार टीमें अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में बनी हुई हैं।

आईसीसी पुरुष T20 world cup 2024 में अफगानिस्तान ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हरा दिया. 23 जून (रविवार) को किंग्सटाउन के अर्नोस वेले ग्राउंड पर खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 149 रन बनाने थे, लेकिन उनकी पूरी टीम 19.5 ओवर में 127 रन पर ढेर हो गई.

दिलचस्प हुआ T20 world cup 2024 ग्रुप-का समीकरण

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की जीत ने सुपर 8 चरण में ग्रुप 1 की गतिशीलता को पूरी तरह से बदल दिया है। इस ग्रुप की चारों टीमें अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में बनी हुई हैं. हालांकि, इस ग्रुप से सिर्फ दो टीमों को सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका मिलेगा। अगर ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान को हरा देता तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों सेमीफाइनल में पहुंच जाते. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अफगानिस्तान की जीत से बांग्लादेश को भी उम्मीद की किरण जगी है.

भारत: टीम इंडिया के लिए समीकरण काफी सरल है. अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हार का कोई असर नहीं पड़ेगा, बशर्ते हार का अंतर ज़्यादा न हो. फिलहाल भारत का नेट रन रेट +2.425 है। अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें बड़ी हार मिलती है और अफगानिस्तान बांग्लादेश को हरा देता है तो भारत के बाहर होने की संभावना बढ़ जाएगी. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान नेट रन रेट के आधार पर भारत से आगे निकल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:  RCB ने Dinesh Karthik को आईपीएल का बल्लेबाजी कोच और मेंटर नियुक्त किया, Best Moment

ऑस्ट्रेलिया: अफगानिस्तान से हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम इस समय मुश्किल स्थिति में है। अब उन्हें 24 जून को सेंट लूसिया में होने वाले मैच में भारत को हराना है. उन्हें बांग्लादेश से भी सहायता की आवश्यकता होगी और उम्मीद है कि बांग्लादेश अपने अंतिम मैच में अफगानिस्तान को हरा दे। ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट फिलहाल +0.223 है। यदि वे भारत से हारते हैं, तो उन्हें बांग्लादेश से समर्थन की आवश्यकता होगी। अगर बांग्लादेश अफगानिस्तान को हराने में कामयाब हो जाता है, तो ऐसी स्थिति होगी जहां तीन टीमों के बराबर अंक होंगे और निर्णय नेट रन रेट के आधार पर किया जाएगा।

अफगानिस्तान: सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान को बांग्लादेश को हराना होगा. भारत के खिलाफ मैच के बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी जीत की उम्मीद करनी होगी। यदि अफगानिस्तान बांग्लादेश से हार जाता है, तो यह उम्मीद की जाएगी कि ऑस्ट्रेलिया भारत से महत्वपूर्ण अंतर से हार जाएगा। फिलहाल अफगानिस्तान का नेट रन रेट -0.650 है। अगर ऑस्ट्रेलिया जीतता है, तो अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ एक महत्वपूर्ण जीत हासिल करनी होगी।

बांग्लादेश: बांग्लादेश को क्वालिफाई करने के लिए किसी चमत्कार की जरूरत है. तकनीकी तौर पर वे अभी भी दौड़ में हैं. उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ अहम जीत हासिल करनी होगी. इसके अलावा उन्हें उम्मीद करनी होगी कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा दे. बांग्लादेश किसी भी हालत में भारत से आगे नहीं बढ़ सकता. फिलहाल बांग्लादेश का नेट रन रेट -2.489 है।

T20 world cup 2024 में सुपर 8 चरण में दो समूह होते हैं, प्रत्येक में चार टीमें शामिल होती हैं। इन दोनों ग्रुपों में से प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। समूह 1 में बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और भारत शामिल हैं। दूसरी ओर, ग्रुप 2 में वेस्टइंडीज, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें:  Team India T20 World Cup Victory Parade: कभी वानखेड़े स्टेडियम में जमकर ट्रोल हुए थे हार्दिक पंड्या और अब वर्ल्ड चैंपियन बनकर लौटे, भीड़ देखकर भावुक हुए हार्दिक पंड्या

T20 world cup 2024 में बाकी बचे मैचों का शेड्यूल

  • 23 जून- यूएसए बनाम इंग्लैंड, बारबाडोस, रात 8 बजे
  • 24 जून- वेस्टइंडीज बनाम साउथ अफ्रीका, एंटीगा, सुबह 6 बजे
  • 24 जून- ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, सेंट लूसिया, रात 8 बजे
  • 25 जून- अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे
  • 27 जून- सेमीफाइनल 1, गुयाना, सुबह 6 बजे
  • 27 जून- सेमीफाइनल 2, त्रिनिदाद, रात 8 बजे
  • 29 जून- फाइनल, बारबाडोस, रात 8 बजे

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें, आपका हमारी वेबसाइट “www.cricbuzzhindi.in” में विजिट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद.

Leave a Comment

Interesting Things about T20 World Cup 2024 Gautam Gambhir will become the head coach of Team India 10 Interesting Facts About Virat Kohli 10 interesting facts about Shubman Gill 10 Interesting Facts About Rohit Sharma
Interesting Things about T20 World Cup 2024 Gautam Gambhir will become the head coach of Team India 10 Interesting Facts About Virat Kohli 10 interesting facts about Shubman Gill 10 Interesting Facts About Rohit Sharma