Top 10 Biggest Cricket Controversies: दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट विवाद के बारे में जानिए

5/5 - (4 votes)

Top 10 Biggest Cricket Controversies

1. विराट कोहली ने बीच मैदान में अपनी मध्यम अंगुली से इशारा किया था

Top 10 Biggest Cricket Controversies: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली को मैदान पर उनके गतिशील व्यक्तित्व, निडर होकर बहस में शामिल होने और अपने साथियों का पूरे दिल से समर्थन करने के लिए व्यापक रूप से पहचाना जाता है। हालाँकि, एक विशेष उदाहरण था जहां कोहली ने खुद को परेशानी वाली स्थिति में पाया।

Table of Contents

Top 10 Biggest Cricket Controversies
Virat Kohli of India gestures with his middle finger to the crowd. (Photo by Mark Kolbe/Getty Images)

2012 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच के दौरान, पहली पारी में सिर्फ 23 रन बनाकर निराशाजनक प्रदर्शन के बाद, निराश युवा कोहली ने स्थानीय ऑस्ट्रेलियाई भीड़ से मौखिक दुर्व्यवहार को सहन करते हुए खुद को सीमा रेखा के पास पाया।

इस उकसावे के जवाब में, कोहली ने स्टैंड में दुर्व्यवहार करने वालों को अपनी मध्य उंगली दिखाकर अनुचित इशारा किया। इस हरकत की स्थानीय मीडिया ने जमकर आलोचना की और इसे ‘शर्मनाक’ करार दिया. परिणामस्वरूप, रेफरी रंजन मदुगले ने कोहली पर लेवल दो के आरोप लगाए, जिसमें दंड के रूप में उनकी मैच फीस में 50% की कटौती शामिल थी।

2. हरभजन ने श्रीसंत को थप्पड़ मारा जब दोनों टीमें मैच के बाद डगआउट के करीब थीं

Top 10 Biggest Cricket Controversies: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का उद्घाटन संस्करण पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और तेज गेंदबाज एस श्रीसंत से जुड़ी एक विवादास्पद घटना के कारण खराब हो गया था। यह घटना मुंबई इंडियंस (एमआई) और किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के बीच ग्रुप स्टेज मैच के दौरान सामने आई।

Top 10 Biggest Cricket Controversies
Harbhajan Singh and S. Sreesanth. (Photo Source: Twitter)

मैच के बाद जब दोनों टीमें डगआउट की ओर बढ़ रही थीं, तब हरभजन ने श्रीसंत को थप्पड़ मार दिया। पांच बार के चैंपियन का नेतृत्व करते हुए, एक महत्वपूर्ण हार झेलने के बाद हरभजन की हताशा बढ़ गई, जो जाहिर तौर पर उनके अस्वाभाविक व्यवहार के कारण थी। नतीजतन, विवाद के कारण हरभजन पर अगले मैच के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया।

कई साल बीत जाने के बावजूद, हरभजन ने अपने कार्यों के लिए पश्चाताप व्यक्त किया है और सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया है कि वे अनुचित थे। पूर्व तेज गेंदबाज श्रीसंत ने भी अपनी सौहार्दपूर्ण मित्रता पर जोर देते हुए पहले कहा है कि उनके बीच कोई गलत भावना नहीं है।

इसे भी पढ़ें:  IND vs ENG Semi Final Highlights, Best T20 World Cup: भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराया

3. भारत के पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू पर 1988 में हत्या का आरोप लगाया गया था

Top 10 Biggest Cricket Controversies: 1988 में, पूर्व भारतीय क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू पर हत्या का मामला चला। सिद्धू और उनके दोस्त रूपिंदर सिंह संधू पर पटियाला में गुरनाम सिंह नाम के 65 वर्षीय व्यक्ति पर हमला करने का आरोप था। यह विवाद कथित तौर पर तब हुआ जब सिंह ने सिद्धू और संधू से सड़क बाधित करने वाले अपने पार्क किए गए वाहन को हटाने का अनुरोध किया।

Top 10 Biggest Cricket Controversies
Navjot Singh Sidhu. (Photo Source: Twitter)

दुर्भाग्य से, गुरनाम सिंह ने दम तोड़ दिया और अस्पताल ले जाने के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। नतीजतन, सिद्धू और उसके दोस्त पर हत्या का आरोप लगाया गया। प्रारंभ में, स्थानीय जिला और सत्र अदालत ने अपर्याप्त सबूतों के कारण उन्हें बरी कर दिया। हालाँकि, बाद में उच्च न्यायालय ने इस फैसले को पलट दिया, जिसके कारण सिद्धू को कारावास की सज़ा हुई। अंततः उसी वर्ष, 2007 में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

इसके जवाब में पीड़ित परिवार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और समीक्षा याचिका दायर की. सिद्धू ने दलील का विरोध करते हुए तर्क दिया कि ऐसा कोई सबूत नहीं है जो साबित करता हो कि पीड़ित की मौत एक ही झटके से हुई। सिद्धू ने इस घटना को जानबूझकर किया गया कृत्य के बजाय एक दुर्घटना बताया।

4. मोहम्मद अज़हरुद्दीन का अंतर्राष्ट्रीय करियर विवादों से भरा रहा

Top 10 Biggest Cricket Controversies: भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने वाले सबसे सफल कप्तानों में से एक माने जाने वाले मोहम्मद अज़हरुद्दीन को अपने पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर में कई विवादों का सामना करना पड़ा। दाएं हाथ के बल्लेबाज पर वित्तीय लाभ के लिए मैच फिक्सिंग में शामिल होने का आरोप लगाया गया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा प्रस्तुत एक रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि अजहरुद्दीन ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोन्ये को भी सट्टेबाजों के एक समूह से मिलवाया था।

Top 10 Biggest Cricket Controversies
Former cricketer Mohammad Azharuddin. (Photo by Kunal Patil/Hindustan Times via Getty Images)

पूर्व कप्तान के लिए स्थिति तब और खराब हो गई जब अदालत की सुनवाई के दौरान क्रोन्ये ने उन्हें सट्टेबाजों से मिलवाने के लिए उनका नाम लिया। इसके अतिरिक्त, यह भी पता चला कि अजय जड़ेजा, अजय शर्मा और मनोज प्रभाकर सहित कई अन्य क्रिकेटर भी कथित तौर पर अभ्यास में शामिल थे।

इन आरोपों के जवाब में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) दोनों ने अज़हरुद्दीन को अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया। हालाँकि, आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने 2012 में प्रतिबंध हटा दिया।

5. आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी का खेल

Top 10 Biggest Cricket Controversies: भारतीय क्रिकेट प्रशंसक उस समय स्तब्ध रह गए जब इंडिया प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2013 संस्करण के दौरान कथित तौर पर स्पॉट फिक्सिंग में शामिल पूर्व क्रिकेटरों और टीम मालिकों की कई गिरफ्तारियां हुईं। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) इस उथल-पुथल में फंसी फ्रेंचाइजी में से एक थीं।

इसे भी पढ़ें:  Ricky Ponting ने Delhi Capitals के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया है, Best Moment
Top 10 Biggest Cricket Controversies
Photo Source: (Twitter)

दिल्ली पुलिस ने राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों एस श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजीत चंदीला को पकड़ा। इसके अलावा, टीम के मालिकों, राज कुंद्रा और गुरुनाथ मयप्पन को भी गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके कारण सीएसके और आरआर दोनों फ्रेंचाइजी को दो साल की अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया।

कई साल बीत जाने के बाद भी आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग कांड भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों की यादों में ताजा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) टूर्नामेंट के दौरान कड़ी निगरानी रखता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आईपीएल के साथ ऐसा कोई विवाद न जुड़े।

6. सिडनी टेस्ट विवाद

Top 10 Biggest Cricket Controversies: 2007-08 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सबसे विवादास्पद टेस्ट मैचों में से एक का गवाह बना। यह मैच अंपायरिंग के नौ गलत निर्णयों के कारण बदनाम हो गया, जिसके कारण अंततः भारत की हार हुई।

Top 10 Biggest Cricket Controversies
Photo Source (Twitter)

विवाद तब शुरू हुआ जब माइकल क्लार्क ने स्लिप में सौरव गांगुली का कैच पकड़ने का दावा किया, जबकि रीप्ले में कुछ और ही पता चल रहा था। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को अंपायरों को संकेत देते हुए देखा गया कि उनका मानना ​​​​है कि गांगुली आउट थे। मैच के बाद में एक और घटना घटी जब एंड्रयू साइमंड्स ने भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह पर नस्लीय दुर्व्यवहार का आरोप लगाया। परिणामस्वरूप, मैच रेफरी माइक प्रॉक्टर ने हरभजन पर तीन मैचों का प्रतिबंध लगा दिया।

स्थिति इस हद तक बढ़ गई कि भारतीय टीम ने दौरे से हटने पर विचार कर लिया। हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने हस्तक्षेप किया और मामले की जाँच के लिए एक अनुशासनात्मक समिति का गठन किया। समिति की जांच के बाद, हरभजन सिंह पर लगा तीन मैचों का टेस्ट प्रतिबंध हटा लिया गया और भारत ने अगला टेस्ट मैच जीत लिया।

7. ग्रेग चैपल और सौरव गांगुली के बीच विवाद का कारन

Top 10 Biggest Cricket Controversies: भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे कुख्यात विवादों में से एक ग्रेग चैपल और सौरव गांगुली के बीच उभरा, जिसके कारण कप्तान-कोच टकराव हुआ। उथल-पुथल भारत के जिम्बाब्वे दौरे के दौरान शुरू हुई जब चैपल ने टीम का नेतृत्व करने के लिए उनकी मानसिक और शारीरिक फिटनेस के बारे में चिंताओं का हवाला देते हुए गांगुली को भारतीय टेस्ट टीम से हटाने की सिफारिश की।

Top 10 Biggest Cricket Controversies
Greg Chappell and Sourav Ganguly. (Photo Source: Getty Images)

जवाब में, गांगुली ने भारत के कोच के रूप में ग्रेग चैपल का समर्थन करने पर खेद व्यक्त करते हुए पलटवार किया। जिम्बाब्वे दौरे के बाद, मुख्य चयनकर्ताओं ने गांगुली को कप्तानी से हटाने का फैसला किया और अंततः उन्हें वनडे टीम से भी बाहर कर दिया।

गांगुली को भारतीय टीम से बाहर करने का निर्णय प्रशंसकों को पसंद नहीं आया, जिन्होंने चैपल के पुतले जलाकर और सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करके अपना असंतोष व्यक्त किया। भारतीय मुख्य कोच के रूप में चैपल का कुख्यात कार्यकाल अंततः ग्रुप चरण के दौरान 2007 विश्व कप से मेन इन ब्लू के समय से पहले बाहर होने के बाद समाप्त हो गया।

इसे भी पढ़ें:  भारत नवंबर में T20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा

8. केएल राहुल और हार्दिक पंड्या कॉफ़ी विद करण में नस्लवादी टिप्पणियों को लेकर बड़ी मुसीबत में पड़ गए थे

Top 10 Biggest Cricket Controversies: 2019 में, केएल राहुल और हार्दिक पंड्या ने एक लोकप्रिय टीवी शो, कॉफ़ी विद करण में अपनी लैंगिक और नस्लवादी टिप्पणियों के कारण खुद को एक महत्वपूर्ण विवाद में पाया। 6 जनवरी को प्रसारित शो के दौरान, दोनों खिलाड़ियों ने अपने रिश्तों, क्रश, पसंदीदा फिल्मों, अभिनेताओं और अभिनेत्रियों पर चर्चा की।

Top 10 Biggest Cricket Controversies
Hardik Pandya and KL Rahul. (Photo Source: Twitter)

जहां राहुल ने शांत स्वभाव बनाए रखा और अपने शब्दों का चयन सावधानी से किया, वहीं पंड्या ने कई महिलाओं के साथ अपने संबंधों के बारे में शेखी बघारी। उनके व्यवहार के परिणामस्वरूप, पंड्या को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों के मैचों के लिए भारतीय टीम में विजय शंकर द्वारा प्रतिस्थापित किया गया। हरभजन सिंह और सुनील गावस्कर जैसे पूर्व क्रिकेटरों ने शो में अपनी टिप्पणियों के लिए राहुल और पंड्या दोनों की आलोचना की।

9. एमएस धोनी पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए बेंगलुरु में उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था

Top 10 Biggest Cricket Controversies: 2015 में, एमएस धोनी को एक चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ा जब उनके खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया गया था। कर्नाटक के एक सामाजिक कार्यकर्ता जयकुमार हीरेमथ ने धोनी पर कथित तौर पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाते हुए बेंगलुरु में मामला दर्ज कराया था।

Top 10 Biggest Cricket Controversies
MS Dhoni. (photo source: IPL/BCCI)

यह शिकायत 2013 में जारी एक पत्रिका कवर से उपजी है, जिसमें धोनी को जूता सहित विभिन्न वस्तुएं पकड़े हुए दिखाया गया था। इसके आधार पर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर की एक अदालत ने धोनी के खिलाफ एक हिंदू देवता को ‘अपमानित’ करने के आरोप में गैर-जमानती वारंट जारी किया था।

कानूनी कार्यवाही से राहत पाने के लिए, धोनी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जिसमें बताया गया कि शिकायत उन्हें परेशान करने के इरादे से दायर की गई थी। आखिरकार, सुप्रीम कोर्ट ने धोनी के पक्ष में फैसला सुनाया, 2016 में शिकायत को रद्द कर दिया, और विश्व कप विजेता कप्तान की कानूनी दुविधा का समाधान प्रदान किया।

10. इंग्लैंड के मैच रेफरी माइक डेनिस ने 2001 में कई भारतीय क्रिकेटरों पर प्रतिबंध लगाकर क्रिकेट क्षेत्र में सबसे बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था।

Top 10 Biggest Cricket Controversies: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और मैच रेफरी, माइक डेनिस ने क्रिकेट की दुनिया में एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया जब उन्होंने 2001 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक टेस्ट मैच के बाद कई भारतीय क्रिकेटरों पर प्रतिबंध लगा दिया।

Top 10 Biggest Cricket Controversies
Mike Denness. (Photo by Jon Buckle/EMPICS via Getty Images)

क्रिकेट समुदाय को आश्चर्यचकित करते हुए, डेनिस ने सचिन तेंदुलकर पर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाया और उन्हें एक मैच के लिए निलंबित कर दिया। तेंदुलकर के साथ-साथ वीरेंद्र सहवाग, दीप दासगुप्ता, हरभजन सिंह और शिव सुंदर दास पर भी अत्यधिक अपील के लिए एक मैच का प्रतिबंध लगाया गया था।

डेनिस ने अपनी टीम को नियंत्रित करने में विफलता के लिए भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को टेस्ट प्रतिबंध और दो वनडे प्रतिबंध के साथ दंडित किया। डेनिस की इन हरकतों का भारतीय प्रशंसकों ने कड़ा विरोध किया और उनके पुतले जलाकर अपना गुस्सा जाहिर किया। इसके बाद, डेनिस को अगले मैच के लिए मैच रेफरी के पद से हटा दिया गया, जिसके कारण आईसीसी ने तीसरे टेस्ट को अनौपचारिक घोषित कर दिया। संचालन संस्था ने तेंदुलकर और गांगुली पर लगे प्रतिबंध को भी पलट दिया।


हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें, आपका हमारी वेबसाइट “www.cricbuzzhindi.in” में विजिट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद.

Leave a Comment

Interesting Things about T20 World Cup 2024 Gautam Gambhir will become the head coach of Team India 10 Interesting Facts About Virat Kohli 10 interesting facts about Shubman Gill 10 Interesting Facts About Rohit Sharma
Interesting Things about T20 World Cup 2024 Gautam Gambhir will become the head coach of Team India 10 Interesting Facts About Virat Kohli 10 interesting facts about Shubman Gill 10 Interesting Facts About Rohit Sharma