Gautam Gambhir Head Coach: गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया हेड कोच बनाया गया, Great News

Rate this post

Gautam Gambhir Head Coach

Gautam Gambhir Head Coach: गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। 15 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के साथ, गंभीर की यात्रा उल्लेखनीय रही है। 2007 टी20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप उनके लिए विशेष महत्व रखते हैं। करियर, क्योंकि गंभीर ने इन दोनों टूर्नामेंटों के फाइनल में महत्वपूर्ण मैच विजेता पारियां खेलीं, राहुल द्रविड़ से पदभार ग्रहण करते हुए, गंभीर ने अब भारतीय टीम के लिए मुख्य कोच की भूमिका संभाली है।

Gautam Gambhir Head Coach: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम पिछले महीने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में विजयी रही. इस ट्रॉफी के साथ ही राहुल द्रविड़ का बतौर कोच कार्यकाल भी खत्म हो गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने टीम के लिए नए मुख्य कोच की नियुक्ति की घोषणा की है। यह जिम्मेदारी भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज 42 साल के गौतम गंभीर को सौंपी गई है।

Gautam Gambhir Head Coach: गौतम गंभीर का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर 15 साल लंबा रहा। उन्होंने 11 अप्रैल 2003 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। यह मैच बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में खेला गया था। अपने पूरे करियर में उन्होंने कई उल्लेखनीय पारियां खेलीं।

इसे भी पढ़ें:  T20 World Cup 2024 Final: क्या विराट कोहली शतक मार पाएंगे, क्या भारत जीत पायेगा टी20 वर्ल्ड कप फाइनल

गौतम गंभीर ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया था

Gautam Gambhir Head Coach: 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप गौतम गंभीर के करियर में खास जगह रखते हैं। इन दोनों विश्व कप के फाइनल में उन्होंने मैच जिताऊ पारी खेली। सबसे पहले 2007 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में गंभीर ने पाकिस्तान के खिलाफ 54 गेंदों पर 75 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी.

इस पारी में उन्होंने 138.88 का स्ट्राइक रेट बनाए रखते हुए 2 छक्के और 8 चौके लगाए। भारतीय टीम ने यह मैच अंतिम ओवर में 5 रनों से जीत लिया. गंभीर इस फाइनल मैच में दोनों टीमों की ओर से अर्धशतक लगाने वाले अकेले खिलाड़ी थे।

गौतम गंभीर ने 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में मैच विनिंग पारी खेली थी

Gautam Gambhir Head Coach: 2011 विश्व कप फाइनल में गौतम गंभीर की 97 रन की यादगार पारी उनके करियर का अहम हिस्सा है। यही वह पारी थी जिसने भारत को दूसरी बार विश्व कप जीतने में मदद की। विश्व कप का फाइनल श्रीलंका के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुआ था।

Gautam Gambhir Head Coach

Gautam Gambhir Head Coach: मैच में श्रीलंका ने 274 रनों का लक्ष्य रखा था. जवाब में भारतीय टीम ने 31 रन पर ही दो विकेट खो दिए और वीरेंद्र सहवाग (0) और सचिन तेंदुलकर (18) जल्दी आउट हो गए. तभी गंभीर तीसरे नंबर पर आए और 122 गेंदों पर 97 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली।

इसे भी पढ़ें:  Suryakumar Yadav as T20 Captain: सूर्यकुमार यादव को टी20 की कमान मिल सकती है और हार्दिक पंड्या का पत्ता साफ हो सकता है, Latest News

Gautam Gambhir Head Coach: गंभीर ने विराट कोहली के साथ 83 रन और महेंद्र सिंह धोनी के साथ 109 रन की पार्टनरशिप की. दुर्भाग्य से गंभीर शतक से सिर्फ 3 रन से चूक गए। उन्होंने इस मैच में 9 चौके लगाए और 79.50 का स्ट्राइक रेट बनाए रखा. गंभीर की इस पारी ने चुनौतीपूर्ण स्थिति में उनकी शानदार बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन किया।

गौतम गंभीर IPL में कोलकाता टीम के लिए लकी साबित हुए

Gautam Gambhir Head Coach: गौतम गंभीर ने भारतीय टीम के अलावा आईपीएल में भी अपनी छाप छोड़ी. वह बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान के स्वामित्व वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए लकी चार्म बने रहे। केकेआर की टीम अब तक तीन बार खिताब जीत चुकी है और हर बार गंभीर ने अहम भूमिका निभाई है। सबसे पहले केकेआर की टीम ने 2012 और फिर 2014 में आईपीएल का खिताब जीता था. उस वक्त गंभीर टीम के कप्तान थे. हालांकि, केकेआर की टीम इसके बाद एक बार भी खिताब नहीं जीत सकी.

Gautam Gambhir Head Coach: गंभीर ने 2021 का फाइनल खेला, जहां उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने हराया था। लेकिन 2024 में पिछले आईपीएल सीज़न से पहले, शाहरुख ने पुराने दावे को फिर से जीवित कर दिया और गंभीर को टीम में वापस ले आए। केकेआर फ्रेंचाइजी ने गंभीर को अपना मेंटर बनाया. इसके बाद से ये स्टार खिलाड़ी एक बार फिर केकेआर टीम के लिए लकी चार्म साबित हुआ. गंभीर ने अपने मार्गदर्शन में केकेआर टीम को जीत दिलाई और इस तरह से अपना तीसरा खिताब हासिल किया।

इसे भी पढ़ें:  South Africa vs Afghanistan Semi Final 1: South Africa 32 साल बाद पहुंचा वर्ल्ड कप फाइनल में

गौतम गंभीर ने दिसंबर 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया

Gautam Gambhir Head Coach: 4 दिसंबर, 2018 को गौतम गंभीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। गंभीर ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट 2016 में राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने 58 टेस्ट मैचों में 41.95 की औसत से 4154 रन बनाए, जिसमें नौ शतक शामिल हैं। गंभीर ने 147 वनडे मैचों में 39.68 की औसत से 5238 रन बनाए। उन्होंने वनडे में 11 शतकीय पारियां खेलीं. गंभीर ने टी20 इंटरनेशनल में भी अपनी छाप छोड़ी. उन्होंने 37 मैचों में 27.41 की औसत बनाए रखते हुए सात अर्धशतकों की मदद से 932 रन बनाए।


हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें, आपका हमारी वेबसाइट “www.cricbuzzhindi.in” में विजिट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद.

Leave a Comment

Interesting Things about T20 World Cup 2024 Gautam Gambhir will become the head coach of Team India 10 Interesting Facts About Virat Kohli 10 interesting facts about Shubman Gill 10 Interesting Facts About Rohit Sharma
Interesting Things about T20 World Cup 2024 Gautam Gambhir will become the head coach of Team India 10 Interesting Facts About Virat Kohli 10 interesting facts about Shubman Gill 10 Interesting Facts About Rohit Sharma